FAU-G Review in Hindi: Gameplay, Graphics, Controls Better than PUBG Mobile?, एफएयू-जी रिव्यू: पबजी मोबाइल से बेहतर?


FAU-G Review in Hindi: FAU-G का इंतज़ार लंबे समय से हो रहा था और आखिरकार भारतीयत गेमिंग कंपनी द्वारा विकसित यह एक्शन शूटर मोबाइल गेम ने गूगल प्ले पर दस्तक दे दी है। यह गेम 26 जनवरी को गणतंत्र दिवस के मौके पर लाइव हुआ और यह रिव्यू लिखने तक एक मिलियन यानी 10 लाख बार डाउनलोड किया जा चुका है। FAU-G को nCore Games द्वारा विकसित किया गया है, जो कि बैंगलोर में स्थित एक स्टूडियो है। गेम को बॉलीवुड अभिनेता अक्षय कुमार द्वारा भी प्रमोट किया गया है, जो इसके विकास में भी शामिल थे। अब बात आती है कि FAU-G (एफएयू-जी) मोबाइल गेम वास्तव में है कैसा? हमने Android पर एफएयू-जी डाउनलोड किय और ये है इसका रिव्यू।

FAU-G में चर्चा के लिए और खेलने बहुत अधिक कंटेंट नहीं है। यह केवल सिंगल-प्लेयर कैंपेन के साथ आता है। गेम में आपका किरदार लेफ्टिनेंट सिंह हैं। आपकी रेजिमेंट पर गालवान घाटी में चीनी विरोधियों द्वारा घात लगाई जाती है। गेमप्ले काफी सिंपल है, जिसमें दुश्मनों के झुंड के साथ लड़ाई झगड़े होते हैं और दुखद बात यह है कि गेमप्ले या कॉम्बेट में बहुत ज्यादा बदलाव देखने को नहीं मिलते। गेम में हथियारों के नाम पर केवल डंडे मिलते हैं, बाकि आपके लात-घूसे ही बरसाने होते हैं। कहीं न कहीं यहां गलवान घाटी की असल झड़प की नकल करने की कोशिश की गई है, क्योंकि वहां भी दोनों सेनाओं के बीच लात-घूसों और लाठी-डंडों से झड़प हुई थी। ब्रॉलर मैकेनिक्स में केवल दो बटन हैं, पहला ‘हिट’ और दूसरा ‘ब्लॉक’, जिसमें से आपको ‘ब्लॉक’ बटन की शायद ही कहीं आवश्यकता पड़े। इसमें आपको कहीं-कहीं ऐसे स्थान भी मिलेंगे, जहां आप अपनी हेल्थ को वापस बढ़ा सकते हैं।

जैसा कि हमने बताया कि गेम काफी सिंपल है, जिसका मतलब है कि आप गेम के पूरे कैंपेन को केवल एक बटन को बार-बार टैप करके खत्म कर सकते हैं। इसे दूसरे शब्द में बोरिंग भी कहा जा सकता है। कुछ दिलतस्प हिंदी डायलोग भी हैं, लेकिन वे भी बार-बार दोहराए जाते हैं। शुरुआत में आपको यह अच्छे लगंगे, लेकिन हो सकता है कि आप इनसे जल्द ही बोर हो जाएं। ग्राफिक्स की बात करें तो 2021 में लॉन्च हुए गेम के हिसाब से ग्राफिक्स काफी पुराने लगते हैं। हालांकि, यहां ध्यान देना जरूरी है कि nCore Games का कहना है कि डेवलपर गेम में जल्द ‘Free For All’ और 5v5 ‘Team Deathmatch’ मोड भी जोड़ेगा। उम्मीद है कि ये दो मोड FAU-G को अधिक रोमांचक बनाएंगे।

nCore के सह-संस्थापक विशाल गोंडल के अनुसार, गेम को बनाने के लिए एक असल भारतीय कहानी से प्रेरणा ली गई है। लेकिन कहीं न कहीं गेम में और भी बहुत कुछ जोड़ा जा सकता था, जैसे कि स्टेल्थ, नए कॉम्बेट सेट, अलग-अलग तरह के दुश्मन या मिशन और अनलॉक करने के लिए नए आइटम्स।

वर्तमान स्थिति में, FAU-G का गेमप्ले बहुत छोटा और अधूरा महसूस होता है। उम्मीद है कि भविष्य में इसे कुछ अच्छे अपडेट मिले और इसमें कई नई चीज़े जोड़ी जाए, लेकिन फिलहाल के लिए इतने छोटे और अधूरे गेम के लिए ज्यादा कुछ कहा नहीं जा सकता। डेवलपर्स ने शुरुआत से ही स्पष्ट कर दिया था कि FAU-G का उद्देश्य PUBG Mobile की जगह लेना नहीं है।

गेम को देखने के बाद, यह स्पष्ट है कि डेवलपर कुछ अलग और नया बनाना चाहता था, और टीम इसके लिए श्रेय की हकदार है। हालांकि, गेम में अभी कुछ मोड्स जोड़े जाने बाकी हैं। बेहतर होता यदि गेम की घोषणा या रिलीज़ इसके ऊपर कुछ और काम करने के बाद होती। FAU-G गूगल प्ले पर 460MB से अधिक साइज़ में आता है और इस हिसाब से यह बहुत अधिक मनोरंजन की पेशकश नहीं करता है, लेकिन नए मोड के आने के साथ, हो सकता है हमारा नज़रिया बदल जाए।
 

खूबियां:

ऑरिजनल आईपी
सिंगल कंट्रोल्स
अनूठी भारतीय सेटिंग
 

कमियां:

औसत ग्राफिक्स
कंटेंट की कमी
बोरिंग

रेटिंग (10 में से): 5



Source link

Leave a Comment